अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: चीन में शुरू हुए कार्यक्रम

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस: चीन में शुरू हुए कार्यक्रम

सेहतराग टीम

केंद्र की सत्‍ता में आने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने योग को देश विदेश में फैलाने के लिए जो प्रयास शुरू किए उनके परिणाम सामने आने लगे हैं। अब विदेशों में भी योग से जुड़े आयोजन होने लगे हैं। इसी कड़ी में चीन के शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) में आज पहली बार योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके साथ ही चीन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हो गई। 

संयुक्त राष्ट्र ने मोदी सरकार के प्रयासों से 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया। चीन में लोग योग को काफी पसंद करते हैं। यहां हर साल योग दिवस का आयोजन किया जाता है। हालांकि एससीओ मुख्यालय में पहली बार योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

एससीओ के महासचिव राशिद अलीमोव के अलावा इस कार्यक्रम में चीन में भारत के राजदूत गौतम बम्बावले, उनकी पत्नी अमिता बम्बावले और कई देशों के राजदूतों सहित चीन में योग को पसंद करनेवाले लोगों ने हिस्सा लिया। 

एससीओ में भारत के अलावा चीन, रूस, पाकिस्तान, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान सदस्य हैं। इस संगठन में भारत और पाकिस्तान पूर्णकालिक सदस्य के रूप में हाल ही में शामिल हुए हैं। 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।